स्थान

यह संस्थान रांची रेलवे स्टेशन से उत्तर दिशा की ओर 16 किमी की दूरी और बिरसा मुंडा हवाई अड्डे से लगभग 20 किमी की दूरी पर स्थित है। संस्थान रांची से लगभग 20 किमी दूर, भूमि के एक सुंदर खंड पर स्थित है जो बगीचों और फूलों से भरा हुआ है एवं प्रयोगशालाओं को प्रत्यक्ष सूर्य किरणों, उड़ने वाले धूल के कणों से बचाता है। रांची से कांके 3 किमी दूर है और रांची-पतरातू रोड के पूर्वी हिस्से में है। रांची सड़कों, रेलों और वायु मार्गों से सुगमता से पहुंचने योग्य है। संस्थान कांके में केंद्रीय मनोचिकित्सा संस्थान (सीआईपी), बिरसा कृषि विश्वविद्यालय (बीएयू) और रांची पशु चिकित्सा कॉलेज (आरवीसी) जैसे केंद्रीय और राज्य सरकार के संस्थानों से घिरा हुआ है।

संस्थान तक कैसे पहुंचे:

वायु: रांची के बिरसा मुंडा हवाई अड्डे (IXR) में पटना, दिल्ली, मुंबई, बैंगलोर, पुणे, चेन्नई, जम्मू, गोवा और कोलकाता से उड़ानें हैं। एयर इंडिया, गोएयर, इंडिगो और जेट एयरवेज जैसी कुछ प्रमुख एयरलाइनें इस उद्देश्य को पूरा करती हैं।

रेल: रांची अब रेल मार्गों के माध्यम से भारत के प्रमुख शहरों के साथ अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है और दक्षिण पूर्व रेलवे में सबसे लाभदायक स्टेशनों में से एक है। स्टेशन कोड आर. एन. सी. के साथ रांची रेलवे स्टेशन रांची का मुख्य स्टेशन है। रांची स्टेशन के अलावा, शहर में कुछ और स्टेशन हैं नामतः हटिया स्टेशन, तातीसिलवे स्टेशन और नामकोम स्टेशन।

सड़क: एनएच 33 और एनएच 23 रांची से होकर गुजरते हैं। प्रमुख शहरों को जोड़ने वाली सड़कें यात्री और माल ढुलाई के लिए आवाजाही प्रदान कर रही हैं। कोलकाता और पड़ोसी राज्यों के अन्य शहरों के लिए नियमित बस सेवाएं हैं। जमशेदपुर, सिवान, बेगूसराय, राउरकेला, दुमका, वाराणसी, खगौल, हाजीपुर, पटना और कोलकाता के लिए भी निजी बसें नियमित रूप से चलती हैं। रांची से गया और पटना के लिए लग्जरी मर्सिडीज बसें भी उपलब्ध हैं। रांची को झारखंड के अन्य हिस्सों से जोड़ने के लिए राज्य सड़क परिवहन निगम और निजी बसें नियमित रूप से चलती हैं।

गूगल नक्शा